युवा समाजसेवी विश्व पाल के जन्म दिन  पर जनसंख्या नियंत्रण का संकल्प लिया गया 


लखनऊ 11 जुलाई। पाल वल्र्ड टाइम्स वेबसाइट के सह-संचालक विश्व पाल का जन्म दिन आज उल्लासपूर्ण वातावरण में एल्डिको कालोनी, रायबरेली रोड में मनाया गया। विश्व पाल को सभी ने जन्मदिन की हार्दिक बधाइयां दी। जन्मदिवस का शुभारम्भ वसुधैव कुटुम्बकम् की प्रेरणा लोकमाता अहिल्या बाई होलकर तथा सभी महान धर्मों के ईश्वरीय संदेशवाहकों के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया गया। 
    प्रसिद्ध कवि सूरज जौनपुरी ने जनसंख्या नियंत्रण पर अपनी अत्यन्त ही प्रभावशाली कविता प्रस्तुत की। युवा विश्व पाल तथा उनकी पत्नी श्रीमती नीतू सिंह ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए दो संतानें पैदा करने का संकल्प लिया। विश्व पाल ने युवा परिजनों से नियमित रूप से रक्तदान करने की भी प्रार्थना की। विश्व पाल नियमित रूप से रक्तदान करते रहते हैं। 
    इस अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी प्रदीपजी पाल ने 11 जुलाई को सारे विश्व मंे मनाये जाने वाले विश्व जनसंख्या दिवस पर अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सोशल मीडिया जैसे सशक्त माध्यम की पहुंच तथा पकड़ प्रत्येक व्यक्ति तक है। जनसंख्या वृद्धि के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए हमें सोशल मीडिया का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए। 
    पारिवारिक एकता के प्रबल समर्थक प्रदीपजी पाल ने आगे कहा कि यदि हम अपने परिवार से प्यार करते है, अपने देश के निवासियों से प्यार करते है तो इस प्यार की किरण को बढ़ने देना चाहिए। सारे संसार में जहां कही भी हमें गुण-धर्म दिखायी दे उस व्यक्ति तथा स्थान से बिना किसी भेदभाव के स्नेह करना चाहिए चाहे वह हमारे परिवार का सदस्य हो अथवा नहीं। उन्होंने आगे कहा कि प्यार और सहकार से भरापूरा परिवार ही धरती का स्वर्ग है। हमें पारिवारिक तथा सामाजिक एकता के द्वारा भारतीय संस्कृति के आदर्श वसुधैव कुटुम्बकम् की अवधारणा को साकार करने के लिए यथा शक्ति योगदान करना चाहिए। 
    जन्म दिवस समारोह में वरिष्ठ समाजसेवी श्रीराम पाल, श्रीमती उमाजी पाल, श्रीमती नीतू सिंह, ने विश्व पाल को जन्म दिवस की हार्दिक बधाइयां दी। समाज के अनेक विचारशील परिजनों ने सोशल मीडिया के माध्यम से विश्व पाल को जन्म दिन की बधाइयां प्रेषित की। उनके प्रति विश्व पाल ने हार्दिक आभार प्रकट किया। 
    अन्त में सभी को हरि कमल दर्पण साप्ताहिक तथा पाल जगत मासिक पत्रिका की प्रतियां भेंट की गयी। साथ इसके सदस्य बनने के लिए सभी को प्रेरित किया गया।  

पाल वर्ल्ड टाइम्स की खबरों को शेयर करें और सोशल मीडिया पर भी फॉलो करना न भूलें।