धनगर पाल बघेल समाज के उत्थान में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी: शिवराज सिंह


-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान से मिला धनगर, पाल बघेल समाज का प्रतिनिधि मण्डल
-विमुक्त, घुमंतु, अर्धघुमंतु समाज को 252 करोड़ बजट देने पर समाज ने दिया सीएम को धन्यवाद
भोपाल ...... मध्यप्रदेश में निवास करने वाली धनगर पाल बघेल समाज के उत्थान में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी क्योंकि हम सरकार नहीं एक परिवार चला रहे हैं राज्य सरकार जनता की जिंदगी बदलने के अभियान में लगी हुई है, धनगर पाल बघेल समाज की महापंचायत जल्द ही भोपाल में बुलाई जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने 17 मार्च 2023 को सीएम हाउस में धनगर पाल बघेल समाज के 52 जिलों से आए प्रतिनिधि मण्डल को सम्बोधित करते हुए कही। इस अवसर पर गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, श्रीमती हेमलता चैधरी, नंदकिशोर धनगर, ज्ञानसिंह बघेल, जी.एस. धनगर, श्री पटेल मधुसूदन धनगर, राजू सिंह बघेल, प्रदेश समनवयक इंजी, गोपाल  पाल, प्रदेश मीडिया प्रभारी नेपाल सिंह बघेल उपस्थित थे। 
          मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि धनगर समाज के लोग पहले अलग-अलग काम-धंधों से आजीविका चलाते थे। धीरे-धीरे व्यवसाय खत्म होते चले गये। समाज को न्याय दिलाने के लिए राज्य सरकार ने अलग से विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु मंत्रालय बना कर बजट का प्रावधान किया है। प्रदेश में सरकार परिवार की भांति सभी का ध्यान रख रही है। जनता को एक नहीं अनेक सुविधाएँ दी जा रही हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई गई है। जनता की भलाई और उत्थान ही मेरी जिंदगी की सार्थकता है।
उल्लेखनीय है कि म.प्र्र. सरकार ने अपने इस बार के बजट में विमुक्त, घुमंतु, अर्धघुमंतु समाज के उत्थान के लिए 252 करोड़ का विशेष पैकेज दिया जिसके धन्यवाद स्वरूप पूरे प्रदेश से धनगर पाल बघेल समाज का प्रतिनिधि मण्डल सीएम का धन्यवाद देने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ सीएम हाउस पहुंचा। प्रतिनिधि मण्डल ने म.प्र. की भारूड़ समाज को भी धनगर की उपजाति के रूप में शामिल करने, आरटीई प्रवेश में अर्धघुम्मकड़ समाज को पात्रता देने, विमुक्त, घुम्मकड़, अर्धघुम्मकड़ समाज को अलग वर्ग मानते हुए आरक्षण देने एवं प्रदेश के कुछ जिलांे में प्रमाण पत्र बनाने में आ रही समस्याओं के समाधान की भी मांग की।
           मध्यप्रदेश के 52 जिलांे से पहुंचे विमुक्त, अर्धघुमंतु महासंघ के इस प्रतिनिधि मण्डल में महासंघ के जिला स्तरीय एवं प्रदेश कोर कमेटी के सदस्य शामिल थे।

पाल वर्ल्ड टाइम्स की खबरों को शेयर करें और सोशल मीडिया पर भी फॉलो करना न भूलें।