पानी तेरी गजब कहानी


पानी पृथ्वी पर प्रकृति द्वारा प्रदत्त  एक अनमोल उपहार है। इसके बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। यह हाइड्रोजन और आक्सीजन से मिलकर बनता है। हमारी  पृथ्वी पर तीन चौथाई जल तथा एक भाग जमीन है। पृथ्वी के हर जीव जंतु को पानी की आवश्यकता होती है ।  यह हमारे जीवन के लिए कितना जरुरी है इसके  महत्व को ध्यान में रखते हुए रहीम दास जी ने लिखा है:  रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सख सून। पानी गये न ऊबरे मोती, मानुष, चून। इसका अर्थ यह है कि हे ईश्वर इस पृथ्वी पर पानी को जरुर रखिए,  पानी के बिना कुछ भी सम्भव नहीं है। पानी के न रहने पर न तो मोती जैसा बहुमूल्य रत्न  पैदा हो सकता है और  न ही मनुष्य तथा चूना जीवित रह सकता है। 

इस पृथ्वी की रचना भी पानी के कारण ही सम्भव हुई है। यह पृथ्वी आग का एक दहकता हुआ गोला थी, लेकिन लगातार पानी की वर्षा के कारण ही यह ठंडी होकर आज  जीवनदायिनी बनी हुई है। पृथ्वी पर जीवन का पूर्वज अमीबा  भी पानी में ही उत्पन्न हुआ। पानी का महत्त्व इतना ज्यादा है कि पानी के ऊपर बहुत सारे  मुहावरे बने हुए हैं जैसे पानी पानी होना, पानी फेरना, कौन कितने पानी में है,  चुल्लू भर पानी में डूब मरना,  दूध का दूध पानी का पानी होना,  पानी उतर जाना आदि । यहाँ तक की मनुष्य के शरीर में भी पानी की मात्रा 65 प्रतिशत तक होती है। मनुष्य के शरीर की रचना में पानी की उपस्थिति को बताते हुए गोस्वामी तुलसी दास ने लिखा है : छिति , जल, पावक गगन, समीरा।  पंच रचित अति अधम शरीरा ।।

पानी की समस्या को देखते हुए हमें इस प्रश्न पर विचार करना आवश्यक है कि पृथ्वी के तीन चौथाई भाग पर पानी होते हुए भी पेय जल की समस्या क्यों गहराती जा रही है? कारण यह है कि पृथ्वी पर पाया जाने वाला ज्यादातर  पानी खारा है। इस  पानी  का उपयोग न तो पीने के लिए और न ही सिंचाई के लिए किया जा सकता है। पृथ्वी के नीचे तथा ऊपर पाये जाने पाले पेय जल की मात्रा बढ़ते शहरीकरण, आधुनिक जीवन शैली, खेतों में रसायनों तथा उर्वरकों के प्रयोग तथा प्राकृतिक जीवन चक्र के टूटने के कारण कम होती जा रही  है। 

हमारे देश के कुछ क्षेत्रों में पानी आसानी से  उपलब्ध हो जाता है इसलिए हमें उसके महत्व का पता नहीं चलता। हमें पानी के महत्व को जानने के लिए राजस्थान  के बाडमेर जैसलमेर, मध्य प्रदेश के चंबल के बीहडों के किनारे बसे गाँवों, उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड , उड़ीसा के कालाहांडी तथा महाराष्ट्र्र के विदर्भ, तथा  छत्तीसगढ़ के उन क्षेत्रों को देखना  होगा जहाँ पर लोग पाँच छः किलोमीटर पैदल चलकर पानी भरने जाते हैं और  अपनी बारी के इन्तजार में 6 से 7 घंटे बैठे बहते हैं। जो पानी भरकर  लाते है वह भी या तो गन्दा  होता है या तो पीने योग्य नहीं होता है।

इन इलाकों  में कुएं खोदना या बोरिंग करवाना आसान काम नहीं है। यहाँ पर जलस्तर 80 से 150 फीट तक नीचे है। यहाँ पर कुंआं खोदने या बोरिंग करने में लगभग 2 से 2.5 लाख रूपये की लागत आती है। इतनी बड़ी लागत लगाने के बाद भी यदि पानी खारा निकल जाता है तो लगायी गयी जमा पूंजी भी पानी में मिल जाती है क्योंकि इस पानी का उपयोग न तो खेती के लिए किया जा सकता है और न ही पीने के लिए किया जा सकता है।

पेय जल की समस्या  का सबसे बड़ा कारण तेजी से बढ़ता शहरी करण है। लोग तथा सरकारें पानी के स्रोतों कुंआं, तालाब , झीलों तथा पोखरों को पाटकर उनके ऊपर मकान, दुकान, माल, फैक्ट्री, हवाई पट्टी तथा सडकें बनाते जा रहे हैं। इस निर्माण के कारण पृथ्वी का ज्यादातर भाग सीमेंट  तथा कंक्रीट से ढंकता जा रहा है जिससे पानी बहुत कम मात्रा में जमीन के नीचे जा पा रहा है। ज्यादातर बरसात का पानी बहकर सीधे समुद्र में जा रहा है। इस कारण हर क्षेत्र का जलस्तर तेजी से नीचे गिरता जा रहा है और पेय जल की समस्या गहराती जा रही है। जो पानी बिना रूके हुए बहकर समुद्र में मिल रहा है उसके साथ मिट्टी के कण समुद्र में जम रहे है। इससे समुद्र का जल स्तर धीरे धीरे बढ़ रहा है। समुद्र के किनारे बसे शहरों पर जल प्रलय का खतरा बढ़ता जा रहा है।

आज हम नहाने के लिए विभिन्न प्रकार के साबुन तथा कपडों को धोने के लिए डिटरजेंट पाउडर का खूब उपयोग करते है जिनमें ज्यादा झाग निकलती है। घर को साफ रखने के लिए हम फिनाइल या लाइजोल का प्रयोग कर रहे हैं। शौचालय को साफ करने  के लिए हारपिक का प्रयोग कर रहे हैं। वासबेसिन को साफ रखने के लिए उसमें नेप्थलीन की गोलियों डालकर रखते है। यह सभी रसायन  पानी के साथ मिलकर नालियों के माध्यम से नालों , नदियों तथा समुद्र  में मिलते है और जल प्रदूषण को बढ़ावा देते हैं। दूसरी ओर इन प्रयुक्त रसायनों की कुछ मात्रा मिट्टी  के साथ मिलकर पानी के माध्यम से धीरे धीरे जमीन के अन्दर जा रही है जिससे मिट्टी तथा पानी दोनों दूषित हो रहे हैं। मिट्टी के दूषित  होने के कारण जमीन के अन्दर रहने वाले जीवों की कई प्रजातियाँ विलुप्त होने के कगार पर है। ज्यादा झाग  वाले साबुन के उपयोग से  ज्यादा पानी बरबाद हो रहा है तथा मि‌ट्टी में खारेपन की मात्रा बढ़ रही है जिससे जमीन की उर्वरकता समाप्त होती जा रही है। यदि हम स्वयं के बारे में ही न सोचकर पृथ्वी के दूसरे जीवों के बारे  में भी सोचें तो ऐसे साबुन या पाउडर का उपयोग न करें जो कपडों को जल्दी साफ करते है तथा ज्यादा झाग  छोड़ते हैं।

हम स्वयं को ज्यादा आधुनिक कहलाने की होड़ में आगे निकलने के लिए पश्चिमी सभ्यता वाले शौचालयों का प्रयोग करने लगे हैं। इन  शौचालयों में साधारण शौचालयों की अपेक्षा 3 गुना ज्यादा पानी लगता  है। हम अपने घरों में दोनों तरह के शौचालयों का निर्माण तो करें लेकिन उपयोग साधारण शौचालय का ही करें। पश्चिमी सभ्यता वाले शौचालयों का उपयोग केवल घर के बुर्जगों के लिए ही करें जो कि बुढापे के कारण ठीक से बैठ नहीं पाते।

पेय जल की समस्या के लिए आधुनिक खेती काफी हद तक जिम्मेदार है। पहले लोग खेती में अच्छी उपज लेने के लिए गोबर की खाद तथा कूड़े कचरे  से बनायी गयी कम्पोस्ट खाद का उपयोग करते थे। खेतों के आसपास पेड़ पौधे होने के कारण उनकी पत्तियाँ तथा टहनियाँ भी सडकर मिट्टी  में मिलती थीं। इनके कारण जमीन नरम बनी रहती थी। मिदटी में खादय पदार्थ मिलने के कारण केंचुए जैसे जीव  जमीज को कुरेदते रहते थे जिससे जमीन में रंध्र बन जाते थे । इन रंध्रों के माध्यम से सिंचाई तथा बरसात का ज्यादातर पानी आसानी से जमीन के अंदर  जाता रहता था और जल स्तर ज्यादा ऊपर रहता था। आधुनिक जीवनशैली और बढ़ती आवश्यकताओं के कारण हमने पेड़ों को काटकर, गोबर तथा कम्पोस्ट की खाद को छोड़कर, खेतों में रासायनिक खादों का प्रयोग कर प्रकृति के जीवन चक्र  को बिगाड दिया  है जिससे वर्षा कम होती जा रही है और वर्षा के सहायक तत्व  समाप्त होते जा रहे हैं।

पानी को बर्बाद करने में एक दशक पूर्व में चलन में आए सबमर्सिबल पंप ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जब लोगों को कुँए या हैंडपंप से मेहनत करके पानी भरना होता था तब लोग काम भर को ही पानी उपयोग में लाते थे लेकिन जब से सबमर्सिबल पंप आया है तब से लोग अंधाधुंध पानी की बर्बादी कर रहे हैं । आप मोटी धार से फर्श , कार, मोटरसाइकिल और भैंस को लोगों धोते हुए देख सकते हैं । ठीक इसी तरह चलन में आया आर ओ का पानी भी पानी की बर्बादी में सबमर्सिबल पंप से दस गुना आगे है । इसमे लगभग तीन भाग पानी बेकार नालियों में बह जाता है ।

पाल वर्ल्ड टाइम्स की खबरों को शेयर करें और सोशल मीडिया पर भी फॉलो करना न भूलें।