खत्म होने वाला है इंतजार, सरकार ने किया वैक्सीन का इंतजाम

केंद्र सरकार ने साफ किया है कि बहुत ही जल्द कोरोना की रोकथाम के लिए बनाई जा रही वैक्सीन, बनकर तैयार हो जाएगी. अब बहुत ही जल्द आपको यह वैक्सीन मिलने वाली है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि वैक्सीन लोगों तक पहुंचे इसके लिए सरकार ने फूल प्रूफ सिस्टम बनाया है. साथ ही उन्होंने कहा है कि प्राथमिकता के आधार पर लोगों को यह वैक्सीन दी जाएगी.

केंद्र सरकार को इस बात की भी चिंता है कि असामाजिक तत्व वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच कोई भ्रम नहीं फैला दें. इसके लिए सरकार ने सबसे अपील की है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह के भ्रामक प्रचार से बचें.

संशय होने पर संपर्क करें

राजेश भूषण ने कहा कि भारत में बनने वाली वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. इसे लेकर यदि कोई भ्रम फैलाता है तो तुरंत सरकार से संपर्क करें. उन्होंने कहा कि कुछ लोग ऐसे हो सकते हैं जो वैक्सीन के बारे में तरह-तरह की बातें करके भ्रम फैलाएं, जिससे बचने की जरूरत है.

किसे मिलेगी पहली वैक्सीन

डॉ वीके पॉल ने बताया कि सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर, साथ ही सेना, पुलिस और म्यूनिसिपल वर्कर को दिया जाएगा. इसके बाद 50 साल के ऊपर के जो लोग हैं, उन्हें वैक्सीन दी जाएगी. पहली खेप में तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन मिलेगी.

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने साफ किया कि वैक्सीन लगने के बाद साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि जैसा दूसरी वैक्सीनेशन प्रोग्राम में साइड इफेक्ट्स होते हैं, संभव है कोरोना के लिए बन रही वैक्सीन को लगने के बाद भी साइड इफेक्ट्स हो. ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है, डॉक्टरों की सलाह लें.

पाल वर्ल्ड टाइम्स की खबरों को शेयर करें और सोशल मीडिया पर भी फॉलो करना न भूलें।