हरियाणा में अभी तक 4 लाख से अधिक पोल्ट्री पक्षियों की मौत

चंडीगढ़| पिछले 10 दिनों में हरियाणा के पंचकूला जिले में एशिया की सबसे बड़ी पोल्ट्री बेल्ट में 4 लाख से अधिक पक्षियों की मौत के बाद, राज्य के पशुपालन और डेयरी विभाग ने मंगलवार को कहा कि उनकी इन पक्षियों की मौत के लिए एवियन इन्फ्लुएंजा की कोई पुष्टि नहीं हुई है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि नमूने एकत्र किए गए और जालंधर में रिजनल डिजीज डायग्नोस्टिकलेब्रोटेरी को भेजे गए, जहां से अभी भी रिपोर्ट का इंतजार है।

पक्षियों के री-सैंपलिंग के लिए प्रयोगशाला से एक दल बरवाला क्षेत्र में पहुंचा है। ये पक्षी रानीखेत या संक्रामक लेरिंजियो-ट्रैक्टिस से ग्रसित हो सकते हैं।

 

प्रवक्ता ने कहा कि पंचकुला जिले में पोल्ट्री फॉर्मो में 77,87,450 पक्षी हैं, और 409,970 पक्षियों की मौत हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि भले ही पिछले महीने की तुलना में अधिक मुर्गियों की मौत हुई है, लेकिन आज तक इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि पॉल्ट्री या पॉल्ट्री उत्पादों के सेवन से कोई भी व्यक्ति संक्रमित हुआ हो।

उधर दिल्ली के गाजीपुर स्थित एक बहुत बड़ी मुर्गा मंडी है, जहां के दुकानदार अब चिंतित नजर आ रहे हैं। गजीपुर स्थित मुर्गा मंडी में हर दिन लाखों रुपये का व्यापार होता है। मुर्गा मंडी में करीब 88 दुकाने हैं, जहां मुर्गो का व्यापार होता है और रोजाना करीब 100 ट्रक माल आता है। हालांकि बर्ड फ्लू के फैलने से दुकानदार बेहद परेशान हैं।

पाल वर्ल्ड टाइम्स की खबरों को शेयर करें और सोशल मीडिया पर भी फॉलो करना न भूलें।