इंग्लैंड के खिलाफ छा गए रविचंद्रन अश्विन, बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

अहमदाबाद: भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन की फिरकी का जादू इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में जमकर चला. अश्विन ने इस सीरीज में 32 विकेट लिए और मैन ऑफ द सीरीज चुने गए. अश्विन ने अपने करियर में दूसरी बार एक सीरीज में 30 से अधिक विकेट लिए हैं. ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

 

बता दें कि अश्विन ने इसी सीरीज में 400 टेस्ट विकेट हासिल करने का कारनामा भी किया. कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद अश्विन यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज हैं. अश्विन ने इस टेस्ट सीरीज में अपने होम ग्राउंड चेन्नई में एक शानदार शतक भी जड़ा था. यह उनके करियर का पांचवा शतक था. अश्विन के ऑलराउंडर प्रदर्शन के कारण भारत ने अंग्रेजों को पटखनी दी.

 

बता दें कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सीरीज के चौथे मैच में इंग्लैंड की दूसरी पारी में कप्तान जो रूट का विकेट हासिल करने के साथ ही अश्विन ने सीरीज में अपना 30वां विकेट पूरा किया. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चार मैच की 8 पारी में अश्विन ने 32 विकेट चटकाए. अश्विन ने अपने करियर में 30 बार एक पारी में पांच विकेट चटकाने का कारनामा भी इसी टेस्ट में किया.

 

भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से पराजित किया. इसके साथ ही भारत ने जून में लॉर्ड्स के मैदान पर होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में होगा. सीरीज जीत के साथ ही भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंच गया है.

पाल वर्ल्ड टाइम्स की खबरों को शेयर करें और सोशल मीडिया पर भी फॉलो करना न भूलें।